loader
40 से ज़्यादा प्रकार की नौकरियाँ हरियाणा सरकार के द्वारा उपलब्ध, हरियाणवी युवाओं को मिलेगा विदेशों में काम करने का मौका : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

40 से ज़्यादा प्रकार की नौकरियाँ हरियाणा सरकार के द्वारा उपलब्ध, हरियाणवी युवाओं को मिलेगा विदेशों में काम करने का मौका : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

Image by CM Manohar Lal Khattar Fb

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि विदेश में नौकरी करने के इच्छुक हरियाणा के युवा अवैध या डोंकी तरीके का रास्ता अपनाने से बचें। न ही उन्हें कबूतरबाजों के झाँसे में आने की जरूरत है। अब हरियाणवी युवाओं को 41 तरह की नौकरी करने का मौका स्वयं हरियाणा सरकार ने दिया है। इसके लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम के पोर्टल पर 10 जनवरी तक आवेदन माँगे गए हैं। इसी तरह, हरियाणा में ही विभिन्न विभागों में 28 श्रेणियों में नौकरी के लिए बेरोजगार युवा 14 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल पर सरकार ने पहली बार नौकरी के लिए विदेश जाने वाले युवाओं की चिंता की है, ताकि वे जालसाजों के चक्कर में न फँसे और वैध तरीके से ही दूसरे देशों में नौकरी करने जाएं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि लोग न तो एजेंटों की जालसाजी का शिकार होंगे और न ही उनके माता-पिता को अपने बच्चों की चिंता करने की जरूरत रहेगी। क्योंकि उनके बच्चे वैध तरीके से अपना करियर बनाने विदेश जाएँगे।

40 से अधिक श्रेणियों की नौकरियों के लिए आवेदन 

इसी के साथ हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने फीनलैंड, उज्बेकिस्तान, जापान, यूके, यूएई, सऊदी अरब और इजरायल में 40 से अधिक श्रेणियों की नौकरियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, अबू धाबी में हैवी ड्यूटी ड्राइवर, लाइट व्हीकल ड्राइवर, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कारपेंटर व कंस्ट्रक्शन वर्क्स से जुड़े कार्यों के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। इजरायल के लिए 10 हजार मजदूर, यूके में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी अस्पताल के लिए 50 स्टाफ नर्स और दुबई में 50 बाउंसरों  की भर्ती के लिए भी आवेदन किए जा सकते हैं।

साढ़े 27 लाख से भी अधिक सालाना आय

इसके साथ ही यूके में नर्स के लिए 2500 पदों पर भर्ती की जानी है। इनके लिए साढ़े 27 लाख से साढ़े 30 लाख रुपये सालाना मिलेंगे। उज्बेकिस्तान में हिंदी, अंग्रेजी और रूसी भाषा के ज्ञान वाले ट्रांसलेटर्स के लिए करीब 83 हजार 243 रुपये वेतन दिए जाएँगे। अच्छी बात यह होगी कि यदि आवेदन करने वाले युवा संबंधित देशों के आचार-व्यवहार, वहाँ के तौर-तरीकों, रहन-सहन, खानपान और भाषा के बारे में जानकारी प्राप्त कर विदेश जाएँगे तो उन्हें परेशानी नहीं होगी।

हिंदी लिखने व पढ़ने वाले साक्षर भी 14 जनवरी तक करें आवेदन 

यह भी संभव है कि उन्हें संबंधित देशों की भाषा का ज्ञान होने की वजह से निर्धारित वेतन से अधिक वेतन मिल जाए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिन विभागों में तत्काल मैनपावर की आवश्यकता है, उसे पूरा करने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम एक अहम भूमिका निभा रहा है। लगभग 20 दिनों में विभागों की आवश्यकता के अनुसार कर्मचारियों को जॉब आफर लेटर जारी किए जाते हैं। वर्तमान में भी निगम ने विभिन्न विभागों के लिए 28 श्रेणियों के लिए आवेदन माँगें हैं, जिनमें विधि स्नातक से लेकर हिंदी लिखने व पढ़ने वाले साक्षर भी 14 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

 

Join The Conversation Opens in a new tab
×